तकनीकी गड़बड़ी के चलते नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार रुका

तकनीकी गड़बड़ी के चलते नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार रुका

स्पॉट निफ्टी और बैंक निफ्टी इन्डेक्स में लाइव प्राइस कोट में तकनीकी गड़बड़ियों के चलते नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में बुधवार को ट्रेडिंग रुक गई. डिस्काउंट ब्रोकरेज फर्म ज़ीरोधा ने अपने प्लेटफॉर्म पर कहा, “सभी ब्रोकरों के लिए NSE इन्डेक्सों (निफ्टी 50, निफ्टी बैंक तथा अन्य) के लाइव टिक्स में कोई गड़बड़ी है… हम NSE से इसे ठीक कराने के लिए संपर्क में हैं…” इस बीच, BSE सेंसेक्स के लाइव प्राइस कोट सामान्य तरीके से अपडेट हो रहे हैं.

एनएसई ने इसे लेकर ट्वीट भी किया कि NSE के पास दो सर्विस प्रोवाइडरों के कई टेलीकॉम लिंक हैं, ताकि पर्याप्त कनेक्टिविटी सुनिश्चित हो सके. दोनों सर्विस प्रोवाइडरों की ओर से हमें सूचना मिली है कि उनके लिंक्स में दिक्कतें हैं, जिनकी वजह से NSE के सिस्टम पर असर पड़ा है.हम सिस्टम को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं.
इसे देखते हुए, सभी सेगमेंट 11:40 बजे बंद कर दिए गए हैं, और दिक्कत के सुलझते ही उन्हें फिर बहाल कर दिया जाएगा.

निफ्टी 50 इंडेक्स पिछले बंद की तुलना में 113 अंक ऊपर 14,820 पर अटक गया है, तथा निफ्टी बैंक सुबह 10:15 बजे से 1.45 प्रतिशत के उछाल के साथ 35,626.60 पर ही बना हुआ है. हालांकि, निफ्टी और निफ्टी बैंक फ्यूचर के दान सामान्य रूप से अपडेट हो रहे हैं.NSE द्वारा जुटाए जाने वाले सभी 11 सेक्टरों के लाइव प्राइस कोट भी तकनीकी गड़बड़ी के चलते NSE में अपडेट नहीं हो रहे हैं.

बुधवार को भारतीय शेयर बाज़ारों के बेंचमार्क शेयरों में थोड़ी तेज़ी रही, जिनमें HDFC बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज़, बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक, लारसन एंड टूब्रो, आईसीआईसीआई बैंक तथा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया प्रमुख रहे.

निफ्टी में सबसे ज़्यादा फायदे में कोल इंडिया रहा, और इसका शेयर लगभग पांच फीसदी के उछाल के साथ 143 रुपये पर पहुंच गया. बजाज फाइनेंस, इंडियन ऑयल, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, हीरो मोटोकॉर्प, आइशर मोटर्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज़ तथा अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयरों में भी एक से दो फीसदी की बढ़त दर्ज की गई.

दूसरी ओर, यूपीएल, टीसीएस, गेल इंडिया, पॉवरग्रिड, कोटक महिंद्रा बैंक, इन्फोसिस तथा डॉ रेड्डी’ज़ लैब्स के शेयरों में 0.6 से दो फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई.

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x