Ritu ने लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन ट्रेडिंग बाज़ार में निवेश करना शुरू किया

पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में काम करने वालीं 31 वर्ष की Ritu आजकल काफ़ी व्यस्त हैं. उनकी ऑनलाइन ट्रेडिंग बाज़ार में नई-नई दिलचस्पी जगी है जिसके लिए वे लगातार काम करती रहती हैं.

एक और दिलचस्प ट्रेंड ये भी है कि ऑनलाइन ट्रेडिंग में नौजवान ज़्यादा आगे आ रहे हैं.

Capital Sands कंपनी का कहना है कि 20 से 30 वर्ष के निवेशकों में कोरोना वायरस महामारी से पहले के 50-55 प्रतिशत के मुक़ाबले, 69 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है.

वहीं, एक ओर ऑनलाइन ब्रोकिंग प्लेटफ़ॉर्म Market 24×365 के ग्राहकों की औसतन उम्र इस वर्ष अप्रैल से अगस्त के बीच 29 वर्ष रही है. इससे पहले यह उम्र औसतन 31 साल हुआ करती थी.

Market 24×365 platform में भी 50 % निवेशक नौजवान ही हैं. Arun Kumar Saini कहते हैं, ”पिछले कुछ महीनों में जब से कम उम्र के लोग इस शेयर बाज़ार में उतरे हैं, तब से मोबाइल ट्रेडिंग में बढ़ोतरी हुई है. पहली बार हम ऐसी पीढ़ी देख रहे हैं, जो ट्रेडिंग टिप्स को मानने की बजाए बाज़ार के काम करने के तरीक़ों को समझने में ज़्यादा वक़्त दे रही है.”

HND Ventures की एक सहायक कंपनी Market 24×365 के मुताबिक़, उसके प्लेटफ़ॉर्म पर 18 से 35 साल की औसत आयु के निवेशक 81 % तक हो गए हैं जो कोरोना वायरस महामारी से पहले 74 % थे.

HND Ventures के सह-संस्थापक और सीईओ Arun Saini ने Media को बताया कि, ”महिलाएं ट्रेड करने की बजाय निवेश करना ज़्यादा पसंद करती हैं. लंबे समय से महिलाएं अपने पैसों को सोने में निवेश करती आयी हैं या वो पैसे को नक़द, फ़िक्स डिपॉज़िट और टैक्स बचाने वाले म्यूचुअल फ़ंड में रखती हैं. हालांकि, लॉकडाउन और वर्क फ़्रॉम होम से उन्हें ऑनलाइन ट्रेडिंग बाज़ार में निवेश करने का मौक़ा मिला है.”

Banner Content
Tags: , , ,

Related Article

No Related Article

0 Comments

Leave a Comment

FOLLOW US

GOOGLE PLUS

PINTEREST

FLICKR

INSTAGRAM

Advertisement

img advertisement

Social